TN EMIS School Login for Teacher and Student @emis.tnschools.gov.in

TN EMIS PORTAL: तामिलनाडु राज्य ने हाल ही में एक विशेष प्लेटफ़ॉर्म विकसित किया है जो सभी छात्रों, स्कूलों और कर्मचारियों (शिक्षण और शिक्षा-शास्त्र) की सभी जानकारी को प्रबंधित करने के लिए है. स्कूल आधिकारिक वेबसाइट या TN EMIS एप्लिकेशन के माध्यम से आवश्यक जानकारी को राज्य शिक्षा विभाग को अपलोड कर सकते हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण मॉड्यूल, सीखने के वीडियो, और अन्य संसाधनों तक पहुँच सकते हैं, जो एक अच्छा पहलुआ है जिसे तामिलनाडु सरकार द्वारा चलाया जाता है.

इस साइट का उपयोग करके शिक्षक भी उच्च गुणवत्ता के निर्देश दे सकते हैं. प्रत्येक स्कूल का एक विशिष्ट 8-अंकीय कोड होता है, जिसे सामान्यत: एक EMIS नंबर के रूप में जाना जाता है. पोर्टल शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए पहुंचने योग्य है. आज के इस लेख मे हम आपको TN EMIS के बारे मे सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे है. निवेदन है की हमारा यह लेख अंत तक जरूर पढे.

TN EMIS School Portal

TN EMIS स्कूल पोर्टल, जिसके तहत छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त होती है, यह हाल ही में तामिलनाडु राज्य सरकार द्वारा बनाया गया था. प्रत्येक छात्र की मौलिक जानकारी को केंद्रीकृत डेटाबेस में रखा जाता है. तामिलनाडु सरकार के शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों को बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा देने का जिम्मेदारी सौंपी है. छात्रों के साथ कक्षा शुरू करने से पहले, यह भी महत्वपूर्ण है कि सभी प्रोफेसर्स पाठ्यक्रम और कोर्स सामग्री की समीक्षा करें. कभी-कभी बच्चों से यह भी कहा जाता है कि वे अपनी अध्ययन सामग्री की जाँच करें. इस कदम को लेना हर शिक्षक और छात्र के लिए आवश्यक है. स्कूल शिक्षा सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तामिलनाडु शिक्षक प्लेटफ़ॉर्म (TNTP) पोर्टल पर उपयुक्त ई-लर्निंग सामग्री उपलब्ध है.

emis.tnschools.gov.in

Portal NameTN EMIS
Full nameTamil Nadu Educational Management Information System
BeneficiaryTamil Nadu State Student and Teachers
Objectiveto give students with high-quality instruction and to store online data
Official Websitehttps://emis.tnschools.gov.in/
Helpline Number(044) 2567-2790

Portal Objective

शिक्षक तालिम मॉड्यूल में पंजीकरण कर सकते हैं और ई-लर्निंग दृष्टिकोण का उपयोग करके छात्रों को शिक्षित कर सकते हैं. कटिंग-एज तकनीक का उपयोग करना छात्रों को उनकी शिक्षा क्षमताओं को विकसित करने में भी सहायक है. पढ़ाई से संबंधित विषयों के लिए, छात्र इंटरैक्टिव वीडियो, ऑनलाइन कोर्स जानकारी, विभिन्न प्रकार के प्रैक्टिस और सिम्युलेशन साधनों, और विभिन्न प्रकार के मॉक टेस्ट्स तक पहुंच सकते हैं. इसलिए साइट ऐसी ई-लर्निंग प्रदान करती है जो मानकों, शिक्षा, व्यावहारिक सामग्री, फिल्में, इंटरएक्शन, सिम्युलेशन, ऑनलाइन कोर्सेस, तालिम मॉड्यूल्स, और बहुत कुछ के साथ मेल खाती है.

Working of TN EMIS

  • तामिलनाडु के शिक्षा प्रबंधन सूचना प्रणाली (ईएमआईएस) में प्रत्येक छात्र, कर्मचारी, और संस्थान के डेटा को समाहित करने वाला एक केंद्रीकृत डेटाबेस है.
  • आपको स्कूल-स्तरीय प्रोफ़ाइल तक पहुँचने के लिए, जिसका हर स्कूल के लिए प्रदान किया गया एक विशेष संख्या है, स्कूल कोड की आवश्यकता है.
  • प्रत्येक स्कूल को पंजीकृत करना आवश्यक है, और उस स्कूल के प्रमुख को पंजीकरण सूचना, जिसमें लॉगिन आईडी और पासवर्ड शामिल हैं, प्राप्त होती है.
  • यदि आपके पास लॉगिन जानकारी है, तो आप EMIS APP के माध्यम से छात्र की उपस्थिति को देख सकते हैं और अपडेट कर सकते हैं.
  • इस पोर्टल पर स्कूल का समय-सारणी भी पोस्ट की जाती है.

TN EMIS Portal Benefits

TN EMIS Portal के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. एक सामान्य संग्रह के माध्यम से, तामिलनाडु के शिक्षकों को डिजिटल संसाधनों तक पहुंच होती है.
  2. स्कूल प्रबंधन इस पोर्टल पर समृद्धि, कक्षा का समय-सारणी, नई घोषणाएं, और संशोधन सामग्री सभी पोस्ट करता है.
  3. पेशेवर सफलता का ट्रैकिंग सिस्टम.
  4. राज्य पाठ्यक्रम के लिए प्रत्येक शिक्षक को एक विशेष पहचान संख्या दी जाती है.

EMIS Portal Registration Process

प्रत्येक स्कूल को अपनी विशेष लॉगिन आईडी होती है, जिसका उपयोग शिक्षकों को पोर्टल तक पहुँचने और उनके संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के लिए किया जा सकता है. वर्तमान में तामिलनाडु राज्य की शिक्षा उत्कृष्टता की स्थिति की निगरानी रखने के लिए एक आदर्श तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म मौजूद है, जिसमें अतिरिक्त पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं है:

तामिलनाडु राज्य में हर स्कूल को ईएमआईएस के साथ पंजीकृत किया जाता है. टीएन ईएमआईएस वेबसाइट में लॉगिन करने के बाद, आपके लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाए जाएंगे. EMIS वेबसाइट तक पहुँचने के लिए TNP वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपको पहुँचने वाले मंजिक्रूर व्यवस्थापकों की सूची नीचे प्रदान की गई है:

  1. स्कूल प्रमुख/हेडमास्टर: इमारत और भूमि का ध्यान रखने के लिए जिम्मेदार होता है और छात्र और शिक्षक की प्रदर्शनी की निगरानी करने का कार्य करता है, सहित हाजिरी.
  2. मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ): निरीक्षण के बाद जिले के सभी स्कूलों की निगरानी करता है.
  3. ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ): निरीक्षण के बाद ब्लॉक के सभी स्कूलों की निगरानी करता है.
  4. जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ): सीईओ और बीईओ की जिम्मेदारियों का साझा होता है, लेकिन उसे जिले की सभी स्कूलों के लिए निरीक्षण प्रोटोकॉल का पालन करना भी आवश्यक है.

आपके संबंधित स्कूल के हेडमास्टर (एचएम) शिक्षकों को इस संस्थान में पहुंचने के लिए पहुँचा सकता है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.